विश्व उच्च रक्तचाप माह के उपलक्ष में ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल लिमिटेड के तत्वाधान में सोमवार को साजिदा हॉस्पिटल उतरौला के प्रबंधक डॉक्टर एहसान खान के नेतृत्व में चिकित्सकों, चिकित्सा कर्मियों व अन्य लोगों ने पोस्टर बैनर लेकर अस्पताल से हाइपरटेंशन जागरूकता रैली निकाली तथा लोगों को उच्च रक्तचाप से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया।

आदर्श उजाला संवाददाता मोहम्मद इसराईल शाह गैंडास बुजुर्ग।

इस अवसर पर साजिदा हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ एहसान खान ने कहा कि उच्च रक्तचाप एक गंभीर समस्या है। और भारत में इसके मरीजों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में हर पांच में से एक व्यक्ति इससे पीड़ित है। ज्यादातर लोगों में हाई ब्लड प्रेशर के कोई लक्षण नहीं होते हैं और चिकित्सकीय जांच से ही यह मालूम होता है। सामान्यतया इसके लक्षणों में सिर में दर्द व भारीपन, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन आदि शामिल हैं। नियमित दिनचर्या व सही खानपान से इससे बचा जा सकता है।
उन्होंने लोगो को सलाह दी कि इससे बचाव के लिए अपने खानपान में बदलाव लाएं व भोजन में नमक की मात्रा कम करें। तैलीय पदार्थ, पनीर, मक्खन, घी, तेल, मांसाहार, अचार, पापड़, चिप्स, चाकलेट, शीतल पेय आदि के प्रयोग नियंत्रित रखें। नियमित व्यायाम करें, वजन को संतुलित रखें। सिगरेट, तंबाकू, शराब आदि का सेवन न करें। फास्ट फूड से परहेज करें, ताजे फलों व सब्जियों का प्रयोग अधिक करें। अंडे के सफेद हिस्से व मछली का सेवन करें। उन्होंने आमजन को मानसिक तनाव नहीं रखने और स्वस्थ जीवन जीने की सलाह दी। डॉ अताउल्लाह खान ने कहा कि उच्च रक्तचाप से देश में बहुत सारे मरीज पीड़ित हैं। उच्च रक्तचाप के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी है। अक्सर लोग इसे हल्के में लेते हैं। लेकिन उच्च रक्तचाप कई बड़ी बीमारियों को जन्म देता। बदलती दिनचर्या के साथ आए दिन लोगों का रक्तचाप बढ़ रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इसपर नियंत्रण पाया जाय क्योंकि विश्व का हर चौथा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है।
मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव शुभंकर श्रीवास्तव व बी डी तिवारी ने कहा कि हृदय रोग के प्रबंधन में अग्रणी, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क) ने उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) जागरूकता अभियान, “टेक चार्ज @ 18 की शुरुआत की। यह पहल, 18 साल की उम्र से ही रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) की निगरानी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने पर केंद्रित है।
जिसके तहत 18 साल और इससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए ब्लड प्रेशर की नियमित जांच को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
इस मौके पर सतीश गुप्ता, डाक्टर शादाब माविया, विकास गुप्ता, डाक्टर सुहेल खान, सनी गुप्ता, मोनू चौरसिया, इसरार खान, सलमान तौफीक, सलामान खान, पीर अली, आसिफ इदरीसी, गुलाम अली, मोहम्मद शाकिब, हमजा, फैजान समेत अन्य लोग वगैरा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *